बंद करे

स्वच्छ भारत अभियान

02/10/2014 - 02/10/2019
औरैया

स्वच्छ भारत अभियान (एसबीए) भारत में एक अभियान है जिसका उद्देश्य भारत के शहरों, छोटे शहरों और ग्रामीण इलाकों की सड़कों, सड़कों और बुनियादी ढांचे को साफ करना है। स्वच्छ भारत के उद्देश्यों में घरेलू स्वामित्व वाली और सामुदायिक स्वामित्व वाले शौचालयों के निर्माण और शौचालय के उपयोग की निगरानी के लिए एक जवाबदेह तंत्र की स्थापना के माध्यम से खुले शौचालय को समाप्त करना शामिल है। भारत सरकार द्वारा संचालित, मिशन का उद्देश्य 2 अक्टूबर 2019 तक महात्मा गांधी के जन्म की 150 वीं वर्षगांठ पर , ओपन-डेफ्रेशन फ्री (ओडीएफ) भारत को प्राप्त कराना है, ग्रामीण भारत में 12 मिलियन शौचालयों का निर्माण करके परियोजना की अनुमानित लागत 1.96 लाख करोड़ (30 अरब अमेरिकी डॉलर) है । मिशन भारत में सतत विकास लक्ष्य संख्या 6 (एसडीजी 6) तक पहुंचने में भी योगदान देगा।

अभियान आधिकारिक तौर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा राजघाट, नई दिल्ली में 2 अक्टूबर 2014 को लॉन्च किया गया था। यह भारत के सभी हिस्सों से 3 मिलियन सरकारी कर्मचारियों, स्कूल के छात्रों और कॉलेज के छात्रों के साथ भारत का सबसे बड़ा स्वच्छता अभियान है, जिसमें 4,041 सांविधिक शहरों, कस्बों और संबंधित ग्रामीण क्षेत्रों में भाग लिया जाता है। इस मिशन में राष्ट्रीय वास्तविक समय की निगरानी और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) जैसे द अग्ली इंडियन, वेस्ट वॉरियर्स और स्वैच पुणे (सॉलिड वेस्ट कलेक्शन एंड हैंडलिंग) के अपडेट जैसे राजदूत और गतिविधियां शामिल हैं, जो स्वच्छ भारत के विचारों के प्रति अपने काम कर रही हैं। ।

स्वच्छ भारत अभियान लोगों से जबरदस्त समर्थन प्राप्त करने वाला ‘जन आंदोलन’ बन गया है। नागरिक भी बड़ी संख्या में बाहर निकले हैं और स्वच्छ भारत के प्रति वचनबद्ध हैं। सड़कों को साफ करने, कचरा साफ करने, स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करने और स्वच्छ पर्यावरण बनाए रखने के लिए झाड़ू लगाना स्वच्छ भारत अभियान के शुभारंभ के बाद एक अभ्यास बन गया है।